भारत में कुल कितने राज्य है (Bharat Me Kitne Rajya Hai)

भारत एक बहुत बड़ा देश हैं, दुनिया के सभी देशो में जनसँख्या के अनुसार भारत दुसरे नंबर पर हैं. हमारे देश की जनसँख्या इतनी ज्यादा हैं की इसको को कई राज्यों में बाँट दिया गया हैं ताकि सभी देशवाशियो के हित में फैसले लिए जा सकें व पुरे देश की देखभाल अच्छे तरीके से की जा सके.

क्या आप सब जानते हैं की भारत देश को कितने राज्यों में बांटा गया हैं व किस आधार पर इन राज्यों को अलग अलग किया गया हैं. इस पोस्ट के माध्यम से आज मैं आप सबको बताने जा रहा हूँ की भारत देश में कुल कितने राज्य हैं व इन राज्यों को किस किस आधार पर बांटा गया हैं.

भारत में कुल कितने राज्य हैं

आज के समय में भारत देश में कुल २८ राज्य व ९ केंद्र शासित प्रदेश हैं. इन राज्यों को वहा रहने वाले लोगो द्वारा बोले जाने वाली भाषा और रहन सहन के तौर तरीको के माध्यम से बांटा गया हैं. भारत एक विभिन्नताओ का देश हैं यहाँ आपको सभी राज्यों में अलग अलग भाषा व रहन सहन देखने को मिलेगा.

परंतु फिर भी हमारे देश के सभी नागरिक एकता में विश्वास रखते हैं व सभी राज्यों में वहां की राजकीय भाषा के साथ साथ हिंदी भाषा का भी प्रयोग किया जाता हैं क्योंकि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा हैं. भले ही देश अनेक राज्यों में विभाजित हो गया हो परंतु देश की एकता व अखंडता अभी भी वैसी की वैसी ही हैं सभी लोग सभी राज्यों में देश के सभी त्यौहारों को मिल जुलकर मनाते हैं व प्रेम के साथ मिल जुलकर रहते हैं.

चलिए जानते हैं भारत में कौन कौन से राज्य हैं व उन राज्यों की क्या क्या विशेषताएं हैं.

जैसा की मैंने आप सबको बताया हैं की भारत आज के समय में २८ राज्यों व ९ केंद्र शासित प्रदेशो में बंटा हुआ हैं परंतु ऐसा नहीं हैं की जबसे विभाजन हुआ हैं तबसे यह संख्या में कोई बदलाव नहीं आया हैं.

कुछ समय पहले तक भारत में २९ राज्य व ७ केंद्र शासित प्रदेश थे परंतु अभी जम्मू कश्मीर व लद्दाक को अलग अलग कर दिया हैं व जम्मू कश्मीर जो पहले एक राज्य हुआ करता था उसे अब एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया हैं जिसके कारण राज्यों की मौजूदा संख्या २८ व केंद्र शासित प्रदेशो की संख्या ९ हो गयी हैं.

और पढ़े: Jio Phone में Tik Tok कैसे चलायें

इससे पहले भी आँध्रप्रदेश राज्य को दो भागो में विभाजित किया गया था जिससे की राज्यों की संख्या २९ हो गयी थी. ये तो सिर्फ दो हाल ही में हुए बदलावों के उदहारण हैं परंतु समय समय पर आवश्यकता के अनुसार इन सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो की संख्या में बदलाव किये जाते हैं.

मौजूदा स्थिति के अनुसार जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश हैं व क्षेत्रफल के अनुसार से देश का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान हैं. देश का सिक्किम राज्य जनसँख्या के हिसाब से सबसे छोटा राज्य हैं व क्षेत्रफल के अनुसार गोवा देश का सबसे छोटा राज्य हैं.

हालांकि मैं आप सबको यह भी बता दूँ की सभी राज्यों में अपनी अपनी सरकारे नियुक्त की जाती हैं जो उस राज्य से जुड़े सभी फैसलों की उत्तरदायी होती हैं व सभी केंद्र शासित प्रदेश सीधे केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित किये जाते हैं. देश की राजधानी दिल्ली भी एक केंद्र शासित प्रदेश हैं परंतु यहाँ केंद्र के साथ साथ राज्य सरकार भी होती हैं व सभी फैसले दोनों सरकारों की सहमती से ही लिए जाते हैं.

देश के कुछ प्रमुख राज्य हैं जैसे की उत्तरप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, बंगाल, तमिलनाडु, पंजाब, हरयाणा, गुजरात, केरल, उत्तराखंड, अरुणाचलप्रदेश, सिक्किम, व अन्य कई राज्य हैं. साथ ही साथ देश के केंद्र शासित प्रदेश कुछ इस प्रकार हैं जैसे की दिल्ली, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़, पुदुचेरी, लद्दाख, लक्षद्वीप, दमन एवं दिउ, दादरा और नगर हवेली, व अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह.

आशा करते हैं की इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी हमारे देश के सभी प्रमुख राज्यों के बारे में जान गए होंगे व यह भी जान गए होंगे की हमारा भारत देश कितने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो में विभाजित हैं.

और पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *