DP का Full Form क्या है?

सोशल मीडिआ हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके चलते हम रोज़ नई नई चीज़े सीख रहे है और काफी विक्सित भी होते जा रहे है. इन सब के साथ साथ हमारे जीवन में समय की ऐहमियत भी बहुत बढ़ गयी है.

आज के इस ज़माने में एक एक सेकंड इंसान की कीमती होती जा रही है. हमारा जीवन सोशल मीडिया ने तुरंत बदल दिया है जिसमे समय के बहुत महत्व है. जब बात समय या फिर सोशल मीडिया की हो तो सबसे पहले हमारे मैं में दो ही नाम आते है जो की है व्हाट्सप्प और फेसबुक. इन दोनों ऍप्लिकेशन्स को सोशल मीडिया के बादशाह कहा जाना किसी भी ढंग से गलत नही होगा. जब भी सोशल मीडिया की बात आती है तो यह दोनों अव्वल दर्जे पे आते है.

dp ka full form kya hai

अब हम समय की बात करे तो समय बचाना आज के इस युग में बहुत ज़रूरी हो गया है. समय की बर्बादी न हो इसलिए लोग आज कल अलग अलग तरह के पैतरे आज़माते है जिनमे से एक है DP. यहाँ एक आम सा शब्द है जिसके अर्थ हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझायेंगे.

लोग आजकल हर शब्द को छोटे से छोटा लिखने की कोशिश करते है जैसे की अगर उन्हें लिखना होता है ओके तो वह इसको पूरा न लिखने की बजाय सिर्फ क लिखेंगे. अब लोगो को इस तरह के छोटे शब्द लिखने की इतनी आदत हो गयी है की लगभग हर सामने वाला भी इनका अर्थ समझ जाता है और वह सामने से भी इसी प्रकार बात करता है. लोगो का मान ना है की इस से समय की बचत होती है. देखा जाए तो इसमें कुछ गलत भी नहीं है. यह पहले से चला आ रहा है.

जब कक्षा में मास्टर विद्यार्थियों को पढ़ा रहे होते है तब अक्सर ही वे काफी तेज़ गति से बोलते है जिसके कारण विद्यार्थियों को तेज़ गति से लिखना भी पड़ता है. इसी कारणवश विद्यार्थी यह काम काफी तेज़ करने के चक्कर में पूरा शब्द नहीं लिखते बल्कि उसको काट के ऐसे शब्द में परिवर्तित कर देते है की वह छोटा भी हो जाए और लिखने में समय भी बच जाए. कुछ और ऐसे शब्द देखें जाए तो उनमे से कुछ है जैसे की प्रोफाइल पिक्चर  को पीपी  कहा जाता है.

इसी प्रकार DP के मतलब होता है Display picture. आज हम इस आर्टिकल में आपको DP के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और आपको ये भी सिखाएंगे की व्हाट्सप्प और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से अपनी DP को कैसे बदला जाए. तो चलिए शुरू करते है.

और पढ़े: भारत में कितने राज्य है (Bharat Me Kitne Rajya Hai)

DP क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है ?

DP एक साधारण सा रथ होता है Display picture जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया. इसका उपयोग जादातर हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे किया जाता है फिर चाहे वह फेसबुक व्हाट्सप्प हो या फिर कोई भी और प्लेटफार्म हों जहा आपको अपनी जानकारी देनी हो जैसे की इंस्टाग्राम या फिर क्वोरा.  इनके अलावा भी ऐसे कई संसाधन सोशल मीडिया पे उपलब्ध है जिनमे DP के इस्तेमाल होता है.  DP सिर्फ एक तस्वीर होती है जो की सबको य फिर आपके जान ने वालो को दिखाई जाती है ताकि वह आपको पहचान व पसंद कर सके.

अगर आपकी शकल लोगो को नहीं देखेगी तो लोग आपको पहचानेंगे कैसे. इसी कारणवश DP क इस्तेमाल किया जाता है. आम तौर पर देखें तो इस तरह के शब्द काफी लोग और भी जगह इस्तेमाल करते. एक उदाहरण दिया जाए तो ” डू यू हैव टाइम फॉर मि मिलित ? ” इस तरह से. अगर आप इसे ध्यान से देखें तो समझ जाएंगे की इसमें काफी कुछ खामियां है पर आज कल लोग समझ जाते है इस तरह से लिखने पर भी. इस छोटे से एक वाक्य में ४ शब्द ऐसे है जो काफी छोटे लिक्खे गए है. उन्हें समझना थोड़ा मुश्किल जरूर है पर जैसे आप इन्हे पढ़ेंगे आपको इनकी आदत पड़ती जायेगी.

अब हम देखेंगे की फेसबुक पर DP कैसे बदली जाए ?

तो फेसबुक से DP बदलने के स्टेप्स कुछ इस प्रकार है :

१) सबसे पहले फेसबुक की वेबसाइट से फेसबुक को खोलिये.  

२) उसके बाद आपको बाई और जो बॉक्स दिखाई दे उसपे क्लिक कीजिये.  

३) यह पर आपको अपडेट प्रोफाइल पिक्चर के ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है.  

४) इधर जाके अपलोड प्रोफाइल फोटो पे क्लिक कीजिये.  

५) इसके बाद आप जिस भी फोटो को अपलोड करना चाहते है उसपे क्लिक करना है.   ध्यान रहे पिक्चर ऐसे ही सेलेक्ट करे जो अच्छी हो और दुनिया को दिखाने लायक हो.  

६) सेलेक्ट कर लेने के बाद सेट पिक्चर अस प्रोफाइल फोटो पे क्लिक करे.  

७) इतना करतब ही आपकी डिस्प्ले फोटो फेसबुक पे सेट हो जायेगी.

अब हम देखेंगे की व्हाट्सप्प पर DP कैसे बदली जाए.  

तो व्हाट्सएप्प से DP बदलने के स्टेप्स कुछ इस प्रकार है :

१) सबसे पहले व्हाट्सप्प पे एंटर कीजिये.  

२) उसके बाद आपको ऊपर की तरफ दाहिनी साइड पे तीन डॉट्स दिखाई देंगे.  

३) उन तीन डॉट्स पे क्लिक कीजिये.  

४) उनपर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम लिखना है और उसके बिलकुल ऊपर गोल निशाँ पे क्लिक करना है.  

५) उसके बाद आपको गैलरी में जाके पिक्चर को सेलेक्ट करना है.  

७) इतना करते ही आपकी प्रोफाइल पिक्चर चेंज हो जायेगी.   इस आर्टिकल से आपने यह सीखा की किस तरह सोशल मीडिया के प्रभाव लोगो के ऊपर पड़ रहा है की वे अपना बहुत थोड़ा सा समय बचाने के लिए किस तरह के पैतरे आज़माते है. इसके अलावा आपने ये भी सीखा की किस तरह लोग लम्बे शब्दों को छोटा कर देते है और सामने वाले लोग इन्हे समझने में जरा भी समय नहीं लेते. इसके अतिरिक्त आपने DP के बारे में सबकुछ जाना और ये भी की व्हाट्सप्प और फेसबुक से DP कैसे बदली जाए.

और पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *